Breaking News :

पहले चरण के चुनाव के लिए JDU और BJP के सीटों की आधिकारिक घोषणा आज

नीतीश कुमार का राजनीतिक करियर समाप्त करना चाहती है BJP, ऐसे जानें समीकरण

सुशांत केस: AIIMS की रिपोर्ट पर मची हायतौबा, मुंबई पुलिस कमिश्‍नर ने द‍िया बड़ा बयान

53 किलोग्राम की मछली ने बनाया लखपति, बुजुर्ग महिला की रातोंरात खुली किस्‍मत

IPL 2020 पर सट्टेबाजों का साया, इस खिलाड़ी को मिला ऑफर तो BCCI ने शुरू की जांच

सलमान खान ने पूछा कब होगी मेरी शादी, ज्योतिषी ने दिया ऐसा जवाब…

BJP-JDU में सीट शेयरिंग को लेकर बन गई सहमति, चिराग को लेकर अभी भी खींचातानी

तबीयत बिगड़ने के बाद रामविलास पासवान के दिल का हुआ ऑपरेशन

सीट बटवारा होते ही टूट गया महागठबंधन, कांग्रेस ने माना तेजस्वी का लोहा

पिछले 10 वित्त वर्षों में 11 गुणा बढ़ा कृषि बजट, नए कृषि सुधारों से होगा लाभ

22-Oct-2020

हो गया बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानिए कब और कितने चरणों में होगा चुनाव


बिहार चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। आज दिल्ली में चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया। बिहार विधासभा चुनाव तीन चरणों में होगा। 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को मतदान होगा जबकि 10 नवंबर को काउंटिंग होगी। बिहार में चुनाव के तारीखों का ऐलान होते ही आचार संहिता लागू हो गया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के समय में बदलाव किया जायेगा जो सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होगा और अंत में कोरोना पॉजिटिव लोग भी मतदान कर पाएंगे। बता दें कि पहले चुनाव का समय शाम के 5 बजे तक ही निर्धारित रहता था। उन्होंने कहा कि हरेक पोलिंग बूथ पर कोरोना से बचाव की सभी सामग्री उपलब्ध कराए जायेंगे ताकि मतदाताओं को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना परे।

चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना काल में 70 से अधिक देशों ने चुनाव रद्द किया है। चुनाव आम लोगों का अधिकार है इसलिए इसे टाला नहीं जा सकता लेकिन कोरोना काल में चुनाव को लेकर चुनाव आयोग सावधानियों के साथ चुनाव कराएगी इसके तहत हरेक बूथ पर 1000 मतदाताओं से अधिक लोग नहीं जा पाएंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव का प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा, डोर-टू डोर प्रचार में पांच से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे।

बता दें कि चुनाव आयोग कोरोना काल में बिहार में चुनाव कराने को लेकर पहले ही अपनी गाइडलाइन जारी कर चुका है। चुनाव आयोग के मुताबिक, आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान इन गाइडलाइन्स का पालन सुनिश्चित करना होगा। चुनाव आयोग की तरफ से गाइडलाइन के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के लिए जहां एक तरफ ऑनलाइन नामांकन भरने होंगे तो वहीं और भी कई नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

#बिहार चुनाव