Breaking News :

मिनी आईपीएल में बिहारियों ने किया कमाल, दिल्ली-मुंबई को दी पटकनी

दरभंगा से इन शहरों के लिए इंडिगो भरेगी उड़ान, अब यात्री किराया होगा कम

नए साल में SpiceJet का शानदार ऑफर, सिर्फ 899 रुपये में करें हवाई यात्रा

मधुबनी में लड़की के साथ रेप कर फोड़ दी आंखें, आरोपी गिरफ्तार

नगर निगम को लेकर राघोपुर बलाट पंचायत के दो पूर्व मुखिया आमने-सामने

प्रशांत किशोर ने बंगाल में बीजेपी को दी चुनौती, कहा-ऐसा हुआ तो छोड़ देंगे अपना काम

प्रधानमंत्री कल करेंगे ‘अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के शताब्दी समारोह’ को संबोधित

भारत में कोविड के मामलों में तेज़ी से गिरावट, संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या तीन लाख पांच हजार

किसान आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कही बड़ी बात

दरभंगा एयरपोर्ट को एक और सौगात, इन शहरों के लिए मिलेगी सीधी उड़ान

27-Jul-2021

रात के समय भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, होगा नुकसान


मनुष्य का शरीर इस दुनिया का सबसे जटिल शरीर है। और इसलिए मनुष्य को हमेशा समय के अनुसार चीजों को खाना चाहिए। और यदि आप समय के विपरीत या गलत समय पर कुछ खाते हैं। तो इसका नकारात्मक प्रभाव आपके शरीर पर पड़ सकता है। आयुर्वेद में खाने-पीने से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं जिन्हें फॉलो करने से सेहत से जुड़ी कोई परेशानी सामने नहीं आती तो आइये जानते हैं कि हमें रात में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

दही: रात में किसी भी कीमत पर दही का सेवन नहीं करना चाहिए। दही की जगह छाछ ले सकते हैं। दही शरीर में कफ होने की समस्या को बढ़ा सकता है, जिसके चलते नाक में बलगम के गठन की अधिकता पैदा हो सकती है।

चॉकलेट: अधिकतर लोग चॉकलेट खाने के शौकीन होते हैं. लेकिन इसे रात में नहीं खाना चाहिए। दरअसल, चॉकलेट में कैफीन होता है, जो आपकी नींद में बाधा डालता है।

खट्टे फल: जैसे कि संतरा, मौसंबी, नीबूं आदि चीजों का सेवन रात में नहीं करना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार रात में खट्टे फलों के सेवन से आपको पेट से संबंधित समस्या जैसे कि पेट में दर्द, खट्टे डकार आना या फिर खाना का सही से न पचना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मशाले: डिनर में ऐसे ही मसालों का प्रयोग करें जो सेहत के लिए अच्छे हों। ऐसा करने से शरीर में गर्माहट बढ़ेगी और भूख भी बनी रहेगी। भोजन में दालचीनी, सौंफ, मेथी और इलायची को शामिल कर सकते हैं।

चाय: सोने से पहले चाय का एक अच्छा गर्म कप लेना निश्चित रूप से सुखद लगता है, लेकिन इससे बचने की कोशिश करें। चाहें ब्लैक टी हो या ग्रीन टी सभी में कैफीन होता है, जो आपकी नींद में बाधा डाल सकता है।

लाइफस्टाइल