Breaking News :

मिनी आईपीएल में बिहारियों ने किया कमाल, दिल्ली-मुंबई को दी पटकनी

दरभंगा से इन शहरों के लिए इंडिगो भरेगी उड़ान, अब यात्री किराया होगा कम

नए साल में SpiceJet का शानदार ऑफर, सिर्फ 899 रुपये में करें हवाई यात्रा

मधुबनी में लड़की के साथ रेप कर फोड़ दी आंखें, आरोपी गिरफ्तार

नगर निगम को लेकर राघोपुर बलाट पंचायत के दो पूर्व मुखिया आमने-सामने

प्रशांत किशोर ने बंगाल में बीजेपी को दी चुनौती, कहा-ऐसा हुआ तो छोड़ देंगे अपना काम

प्रधानमंत्री कल करेंगे ‘अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के शताब्दी समारोह’ को संबोधित

भारत में कोविड के मामलों में तेज़ी से गिरावट, संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या तीन लाख पांच हजार

किसान आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कही बड़ी बात

दरभंगा एयरपोर्ट को एक और सौगात, इन शहरों के लिए मिलेगी सीधी उड़ान

27-Jul-2021

पहले चरण के चुनाव के लिए JDU और BJP के सीटों की आधिकारिक घोषणा आज


बिहार विधान सभा चुनाव को लेकर लगभग सभी दलों ने अपनी तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है। पहले चरण की 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव को लेकर नामांकन भरने की अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में सभी प्रमुख राजनीतिक दल अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा करने के साथ ही नामांकन फाइल करने में जुट जाएंगे। इस बीच आज यानी सोमवार को एनडीए के घटक दल जदयू ने पहले चरण के लिए अपने उम्मीदवारों को सिंबल देना शुरू कर दिया है।

16 जिलों की जिन 71 सीटों पर इस चरण में चुनाव हो रहे हैं, उन सीटों पर टिकट पाने वाले उम्मीदवारों को जदयू के साथ-साथ भाजपा की ओर से भी सूचनाएं जाने लगी हैं। सोमवार को भी कुछ नेताओं को फोन से नामांकन की तैयारी करने को कहा गया। भले ही, लोजपा की वजह से एनडीए में सीट शेयरिंग का एलान नहीं हो पाया था, पर जदयू और भाजपा में स्पष्टत: सीटें चिह्नित हो चुकी हैं कि किस दल को कहां से प्रत्याशी देना है।

जदयू और भाजपा के सीटों की आधिकारिक घोषणा एक दिन और टल गयी। अब इसकी आधिकारिक घोषणा आज मंगलवार को की जायेगी. रविवार की रात दिल्ली में भाजपा चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों पर मंथन के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता देर शाम पटना पहुंचे। सोमवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोविड-19 के बीच बिहार विधानसभा चुनाव विश्व की सबसे बड़ी चुनावी कवायद है और उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने अपने कोटे की 144 में से 20 सीट के उम्मीदवारों के नाम तय कर लेने के बाद आज उन्हें सिंबल भी दे दिए। राजद ने प्रथम चरण के चुनाव के लिए तय किए गए प्रत्याशियों को सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास पर बुलाकर उन्हें पार्टी का सिंबल दिया।

#चुनाव