Breaking News :

रामविलास पासवान: सुर्ख़ियों के बावजूद ठौर की तलाश

बिहार में पटना सहित छह जिले फिर से लॉक, लगी हैं ये पाबंदियां

सौरव गांगुली ने किया एशिया कप रद्द करने का ऐलान तो पीसीबी ने कहा…

कांग्रेस का मास्टर प्लान, 243 सीटों पर सर्वे कराने के बाद लेगी ये निर्णय

नेपाल ने अब सीतामढ़ी में रोका भारत का सड़क निर्माण कार्य

नेपाल की नादानी! बिहार सीमा के पास नो मेंस लैंड पर बने पुल पर लगाया बोर्ड

बिहार में मास्क पर चढ़ा चुनावी रंग, राजनीतिक सुरक्षा के लिए होगी जंग

फजीहत के बाद नीतीश कुमार के आवास में नहीं खुलेगा कोविड-19 हॉस्पिटल

दरभंगा एयरपोर्ट से अब अक्टूबर में नहीं उड़ेगी विमान, एक और तारीख की हुई घोषणा

कोरोना पर भारी पड़ी आस्‍था, दीवार फांदकर बाबा के दर्शन को पहुंचे भक्त

10-Jul-2020

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आज से शुरू हो गई रेलवे की यह विशेष सेवा


कोरोना महामारी और उसके चलते देशभर में लगे लॉकडाउन के बीच बंद पड़ी रेलवे की अहम सेवा आज से शुरू हो गई है। 29 जून से तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू कर दी गई है। तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा 1 जून से चलाई जा रही 200 श्रमिक ट्रेन के अलावा 12 मई से चल रही स्पेशल राजधानी ट्रेनों  के लिए भी होगी।

रेलवे का कहना था कि इस सेवा के चालू रहने से संक्रमण का फैलाव ज्यादा हो सकता था, एक जगह पर यात्रियों की भीड़ एक चुनौती बन सकती थी। तत्काल टिकटों कि बुकिंग सुबह 10 बजे से एसी क्लास और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग होगी। तत्काल टिकटों के नियमों में भी रेलवे ने बदलाव किया है। यह बदलाव सॉफ्टवेयर में किया गया है। इसका असर स्टेशन पर रिजर्वेशन की प्रक्रिया में भी देखने को मिलेगा।

भारतीय रेलवे की ओर से गुरुवार को एक आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी गई। आदेश में कहा गया कि सभी सामान्य पैसेंजर सर्विस ट्रेनें जिसमें मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं वह 12 अगस्त तक बंद की जा रही हैं। नए आदेश से ये साफ हो गया है कि 12 अगस्त तक अब केवल स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा सकेंगी।

रेलवे ने तत्काल बुकिंग सेवा को मार्च से ही बंद कर रखा है. लॉकडाउन से पहले देशभर में रेलवेसेवा बंद कर दिया गया था, जिसके बाद सरकार ने 1 जून से देशभर में 200 स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की थी, बता दें कि उस वक्च भी रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू नहीं की थी।